Marwar Muslim Educational & Welfare Society
You are here: Home / Latest News / मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी, जोधपुर

मौलाना आज़ाद यूनिवर्सिटी, जोधपुर

February 28, 2020

’’राष्ट्रीय विज्ञान दिवस’’
पर भारतीय महिलाओं का विज्ञान में योगदान पर हुई चर्चा

 

        जोधपुर 28 फरवरी। मौलाना आजाद विश्वविद्यालय, जोधपुर के फैकल्टी ऑफ फॉर्मेसी व साइंस के छात्र-छात्राओं के साथ विश्वविद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया गया। विज्ञान और नवोन्मेष को प्रोत्साहित करने एवं महत्व को बताने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। चन्द्रशेखर वेंकट रमन ने इसी दिन रमन इफेक्ट की घोषणा की थी। इन्हें 1954 में भारत रत्न से भी नवाजा गया। भौतिकी में नोबल पुरस्कार पाने वाले यह भारत ही नहीं एशिया के पहले वैज्ञानिक थे।

       इस अवसर पर अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ. फराह नाज फरीदी ने कहा कि वर्ष 2020 की थीम ’’ विज्ञान में महिलाएं’’ है। उन्होंने रितू करिधल, नंदिनी हरिनाथ, डॉ. गगनदीप कौर, डॉ. हिन्दूजा, खुषबू मिर्जा आदि महिला वैज्ञानिकों के विज्ञान में योगदान के बारे में बताया।

      विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार मोहम्मद अमीन ने विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ विज्ञान में नवीन शोध करने पर जोर दिया। शोध द्वारा विश्व की समस्याओं के निवारण पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। कार्यक्रम में डॉ. रईस, डॉ. अमित माथुर, अफशीन, दीपिका, श्वेता और रेहाना अंसारी आदि शिक्षक उपस्थित थे। डीन ऑफ एकेडमिक डॉ. इमरान खान पठान ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।